इन्डसमोटोसमाचारभारत के लिए वोल्वो एक्ससी40 के पूर्ण विवरण का खुलासा हुआ
शेयर करे

भारत के लिए वोल्वो एक्ससी40 के पूर्ण विवरण का खुलासा हुआ

15 Dec 2017
  • भारत के लिए वोल्वो एक्ससी40 के पूर्ण विवरण का खुलासा हुआ
वोल्वो के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि स्वीडिश कार निर्माता 2017 के मध्य में भारत में अपने नई छोटी एसयूवी, एक्ससी40 को लाएगी।

वोल्वो के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि स्वीडिश कार निर्माता 2017 के मध्य में भारत में अपने नई छोटी एसयूवी, एक्ससी40 को लाएगी। कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी ऑडी क्यू3, बीएमडब्ल्यू एक्स1 और मर्सिडीज-बेंज जीएलए के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी।

भारत के लिए, एक्ससी40 को शुरू में दो इंजनों - 190 एचपी, 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर डीजल (डी4) और 247 एचपी, 2.0-लीटर, चार सिलेंडर पेट्रोल (टी5) के विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। दोनों संस्करण आठ गति वाले ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का उपयोग करेंगे और प्रभावशाली रूप से, मानक के रूप में ऑल व्हील ड्राइव के साथ आएंगे। वोल्वो ने यह भी कहा है कि बाद में फ्रंट व्हील ड्राइव के साथ 150 एचपी, 2.0-लीटर डीजल (डी3) भी आ सकती है।

वोल्वो भारत में एक्ससी40 को सुविधाओं के साथ पैक करके लाएगी। एक्ससी40 डीजल डी4 मोमेंटम और इंस्क्रिप्शन ट्रिम्स में उपलब्ध होगी, जबकि पेट्रोल टी5 पूरी तरह आर-डिज़ाइन फॉर्म में पेश की जाएगी। रेंज में 18 इंच के मिश्र धातु पहियें, एलईडी हेडलाइट्स, रियर पार्किंग असिस्ट, डिजिटल उपकरण पैनल और एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ वोल्वो के 9.0 इंच के पोर्ट्रेट-आधारित टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मानक होंगे। उच्च-स्पेक इंस्क्रिप्शन ट्रिम कारों में छह-स्पोक 18-इंच के मिश्र और बाहर क्रोम विंडो ट्रिम होगा। इंस्क्रिप्शन-स्पेक कारों में मेमोरी फ़ंक्शन और परिवेश लाइटिंग के साथ यंत्रचालित चालक की सीट, चमड़े की सीटें, वूड इंलेय और ऑरेफोर्स क्रिस्टल गियर लीवर भी होंगे। दूसरी तरफ आर-डिज़ाइन एक्ससी40 का अलग और स्पोर्टियर लुक होगा। एक्ससी40 की इस संस्करण में पांच-स्पोक 18-इंच के मिश्र धातु पहियें और काला छत और मिरर मौजूद होंगे। अंदर से आर-डिजाइन के संस्करणों में रेसी एल्यूमीनियम इंलेय, चमड़े की सीटें और स्टीयरिंग व्हील और गियर लीवर पर लेदर फिनिश होगा। स्पोर्टियर ड्राइव के लिए इसमें 'स्पोर्ट्स चेसिस' के हिस्से के रूप में भी स्टिफर स्प्रिंग होंगे।

इसके अतिरिक्त, लॉन्च के समय 'फर्स्ट एडिशन' संस्करण की पेशकश भी की जाएगी। पैकेज में एक्टिव हेडलैंप, हैण्डफ्री और पावर टेल गेट, वायरलेस मोबाइल फोन चार्जिंग और हर्मन साउंड सिस्टम शामिल हैं। इस संस्करण में पायलट असिस्ट भी शामिल होगा, जो की सड़क के निशान को आसानी से पढ़कर कार को मार्ग दिखा सकती हैं।

सुरक्षा के संदर्भ में भी, एक्ससी40 सुविधाओं से भरी हुई आएगी। छोटे लक्जरी एसयूवी वर्ग में रडार आधारित सुरक्षा प्रणाली पहली बार आएगी। एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक्स की किट के अतिरिक्त, एक्ससी40, वोल्वो की सिटी सेफ्टी के साथ भी आएगी, जो की चरम परिस्थितियों में टकराव से बचने के लिए स्वचालित रूप से ब्रेक का प्रयोग करेगी। इसके अलावा, इसमें अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण, ऑनकमिंग लेन मिटीगेशन, रन-ऑफ रोड मिटीगेशन और ब्लाइंड स्पोट की जानकारी आदि सुविधाएँ होगी।

दिलचस्प बात यह है कि एक्ससी40 को भारत में कर्नाटक में वोल्वो की फेसिलिटी पर संकलित नहीं किया जाएगा, लेकिन इसे पूर्ण इकाई के रुप में आयात किया जाएगा। इसका कारण यह है की असेम्बली फेसिलिटी अभी तक केवल वोल्वो एसपीए या स्केलेबल प्लेटफ़ॉर्म वास्तुकला पर कार बनाने के लिए तैयार है। एक्ससी40, कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (सीएमए) पर बनाए जाने वाली पहली कार है, जो की वोल्वो की 40 और 30 सीरीज लाइन से आने वाले मॉडलों का भी आधार होगी। हमें उम्मीद है कि वोल्वो प्रतिस्पर्धात्मक रूप से एक्ससी40 का मुल्य निर्धारण करेगी। इसकी कीमत लगभग 37-42 लाख रुपये होने की संभावना है।

वोल्वो ने पिछले कुछ सालों में भारतीय लक्जरी सेगमेंट में तरक्की की है और एक्ससी40, स्वीडिश कार निर्माता की बिक्री को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

श्रोत: ऑटोकारइंडिया

हमसे संपर्क करें

अधिक संबंधित समाचार

हमसे संपर्क करें

दूसरी मंजिल, डी -70, सेक्टर - 10 , नोएडा, उत्तर प्रदेश
फ़ोन: 0120-4229716 / 09599365814
ईमेल: info@indusmoto.com