इन्डसमोटोसमाचारटाटा टीगोर विद्युत वाहन का उत्पादन शुरू हुआ
शेयर करे

टाटा टीगोर विद्युत वाहन का उत्पादन शुरू हुआ

07 Dec 2017
  • टाटा टीगोर विद्युत वाहन का उत्पादन शुरू हुआ
टाटा मोटर्स ने आज टाटा टीगोर विद्युत वाहन (ईवी) के पहले बैच को गुजरात में अपनी सानांद फेसिलिटी में टाटा संस और टाटा मोटर्स के अध्यक्ष, एन चंद्रशेखरन द्वारा शुरु किया।

टाटा मोटर्स ने आज टाटा टीगोर विद्युत वाहन (ईवी) के पहले बैच को गुजरात में अपनी सानांद फेसिलिटी में टाटा संस और टाटा मोटर्स के अध्यक्ष, एन चंद्रशेखरन द्वारा शुरु किया। इस महत्वपूर्ण अवसर पर रतन एन टाटा, अध्यक्ष एमरिटस, टाटा ग्रुप, गेंटर बुट्सकेक, सीईओ और एमडी, टाटा मोटर्स और टाटा मोटर्स की कार्यकारी समिति के सदस्य उपस्थित थे। भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के तहत एक इकाई, ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) से विद्युत वाहनों के ऑडर के लिए टीगोर ईवीएस का निर्माण किया जा रहा है।

टाटा मोटर्स ने कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच एल1 बिडर बनी और सितंबर 2017 में ईईएसएल द्वारा जारी 10,000 विद्युत कारों का टेंडर जीता। चरण 1 के लिए, टाटा मोटर्स को 250 टीगोर ईवीएस डिलीवर करना है, जिसके लिए इसे एलओए प्राप्त हुआ है। एक अतिरिक्त 100 कारों के लिए, ईईएसएल द्वारा एलओए जल्द ही जारी किए जाने की संभावना है। इस प्रतिष्ठित ऑर्डर के लिए विद्युत ड्राइव सिस्टम, इलेक्ट्रा ईवी द्वारा विकसित और सप्लाई की गई है। इस कंपनी को मोटर वाहन क्षेत्र के लिए विद्युत ड्राइव सिस्टम को विकसित और सप्लाई करने के लिए स्थापित किया गया है।

लॉन्च तिथि

टीगोर विद्युत कार अगले साल की आखिरी तिमाही से पहले लॉन्च नहीं होगी। हालांकि, कंपनी अगले 2 वर्षों में भारत सरकार को विद्युत कार के 10,000 यूनिट की आपूर्ति करेगी। तो, मूलतः, आप जल्द ही इस कार को सार्वजनिक सड़कों पर देखना शुरू कर देंगे। पहले बैच में, केवल 500 कार सरकार को डिलीवर की जाएगी। साथ ही, दिल्ली ऑटो एक्सपो 2018 में टीगोर विद्युत वाहन को देखने की उम्मीद हैं।

विद्युत टिगोर की 10,000 इकाइयां पेट्रोल और डीजल-संचालित कार की जगह लेगी, जो कि सरकारी अधिकारी उपयोग कर रहे हैं। वर्तमान में, अनुमान बताते हैं कि उपयोग में लगभग 5 लाख सरकारी कारें हैं।

कीमत

जीएसटी को हटाकर

10.16 लाख रुपये

जीएसटी सहित

11.2 लाख रुपये

जीतने वाली बोली में, टाटा मोटर्स ने सरकार को 10.16 लाख रुपये प्रति कार की कीमत का प्रस्ताव दिया। यह कीमत जीएसटी से अनन्य है। यदि आप जीएसटी जोड़ोगे, तो इसकी कीमत 11.2 लाख रुपये होगी। टीगोर ईवी कम से कम एक वर्ष से पहले बिक्री पर नहीं आएगी। हमें पूरा यकीन है कि कंपनी शुरू में सरकार को पहले 10,000 यूनिटों को डिलीवर करने पर ध्यान देगी। इसके अलावा, संभावना है कि निकट भविष्य में बिक्री के दौरान इस विद्युत कार की लागत कम हो सकती है, क्योंकि सरकार भारी सब्सिडी और छूट देकर ईवी की बिक्री को बढ़ाना चाहती है। इससे 2030 तक ऑल-विद्युत कार लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी। टीगोर ईवी की उच्च बिक्री से अन्य कार कंपनियों को भी ईवीएस के साथ आने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

निर्दिष्टीकरण

निर्दिष्टीकरण

टीगोर ईवी

इंजन

विद्युत

अधिकतम पावर

29.8 किलोवाट @ 55 किमी प्रति घंटा

अधिकतम 30 मिनट की पावर

12 किलोवाट @ 45 किलोमीटर प्रति घंटा

कार का वजन (बिना सवारी और अतिरिक्त सामान के)

1516 किलोग्राम

जबकि रेगुलर टीगोर 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.05 लीटर डीजल इंजनों के साथ बिक्री पर मौजूद है, लेकिन टीगोर ईवी 29.8 किलोवाट (39.95 एचपी) विद्युत मोटर के साथ आती है। इसका मतलब यह है कि टीगोर विद्युत कार, टीयागो ईवी से कम शक्तिशाली है, जो कि 85 किलोवाट (113.94 एचपी) की पीक पावर प्रदान करती है।

आयामों के संदर्भ में, कोई बदलाव नहीं है। इसका मतलब यह है कि आगामी ईवी 3,992 मिमी लंबी, 1,677 मिमी चौड़ी और 1,537 मिमी ऊंची है। इसकी 2,450 मिमी की व्हीलबेस है। ये आंकड़े रेगुलर टाटा टीगोर के समान हैं। टीगोर विद्युत कार, महिंद्रा ईवेरिटो की प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी होगी, जो की थोड़ा अधिक पावर (30.5 किलोवाट या 41 एचपी) प्रदान करती है। टीगोर, लगभग 200 किलोग्राम हल्की है।

रेंज

रिचार्जेबल बैटरी की रेंज 100 किलोमीटर होगी। हालांकि अधिक नहीं है, लेकिन शहरी परिवेश में यह उपयोग करने के लिए पर्याप्त है।

श्रोत: कारब्लॉगइंडिया

हमसे संपर्क करें

अधिक संबंधित समाचार

हमसे संपर्क करें

दूसरी मंजिल, डी -70, सेक्टर - 10 , नोएडा, उत्तर प्रदेश
फ़ोन: 0120-4229716 / 09599365814
ईमेल: info@indusmoto.com