इन्डसमोटोसमीक्षायेंहोंडा ब्रियो बनाम हुंडई आई10
शेयर करे

होंडा ब्रियो बनाम हुंडई आई10

05 Jun 2017
  • होंडा ब्रियो बनाम हुंडई आई10
2016 में होंडा इंडिया ने 4.69 लाख रुपए (पूर्व शोरूम दिल्ली) में ब्रियो का नया रूप लॉन्च किया। अब यह कार और स्पोर्टियर और शार्प दिखती है। वर्ष 2011 में होंडा ने अपनी सबसे किफायती पेशकश - ब्रियो - की शुरुआत की।

2016 में होंडा इंडिया ने 4.69 लाख रुपए (पूर्व शोरूम दिल्ली) में ब्रियो का नया रूप लॉन्च किया। अब यह कार और स्पोर्टियर और शार्प दिखती है। वर्ष 2011 में  होंडा ने अपनी सबसे किफायती पेशकश - ब्रियो - की शुरुआत की। यह अमेज़ (ब्रियो पर आधारित कॉम्पैक्ट सेडान) के मिड-लाइफ अपडेट के बाद लंबे समय से अपडेट के इंतज़ार में थी। इस लेख में हम इसकी तुलना इस सेगमेंट की उच्च बिक्री वाली कारों के साथ करेंगे और देखेंगे कि यह प्रतियोगिता के खिलाफ कैसे खड़ी होती है। हम इसकी तुलना हुंडई इंडिया की लोकप्रिय छोटी कार हुंडई आई 10 के साथ करेंगे जो कि प्रीमियम फीचर्स के साथ एक छोटा एंट्री लेवल हैचबैक है। हुंडई आई10 को भारत में सैंट्रो जिंग के वैश्विक उत्तराधिकारी रूप में जाना जाता है। शहर के अनुकूल हैच, आई10 बाजार में अच्छी बिक्री कर रही थी, और अक्सर हुंडई के बिक्री के चार्ट पर टॉप करती थी। नई ग्रैंड आई10 के आगमन के साथ, थोड़ी पीछे हो गई है।
होंडा ब्रियो भी इसी कीमत और इंजन सेगमेंट में आती है, आईये देखते हैं कि ये दो कार कैसे प्रतिस्पर्धा करती हैं।

होंडा ब्रियो बनाम हुंडई आई10

एक्स्टीरिअर
निस्संदेह, होंडा ब्रियो वर्तमान में भारतीय बाजार में सबसे प्यारी दिखने वाली कारों में से एक है। दुनिया के इस हिस्से में ब्रीयो एकमात्र होंडा हैच है जिसकी पेशकश -5 लाख के अंदर है, साथ ही ये करिश्माई दिखती है, पेपी मोटर और चिक इंटीरिअर्स का दावा करती है। इसकी कॉम्पैक्ट आयामों के साथ, यह भीड़-भाड़ वाले शहर की सड़कों मे अराम से चलती है और इसे पार्क करना भी आसान है। नये रूप में, ब्रियो को बड़ा, अधिक आक्रामक फ्रंट बम्पर मिला है। यह बम्पर अमेज़ के जैसा है। कार की नाक को होंडा चिन्ह के साथ एकल स्लेट ग्रिल दिया गया है, और टियरड्रॉप हेडलेम्प्स पुराने मॉडल जैसे हैं। कार के पीछे में एकमात्र ध्यान देने योग्य बात ब्रेक लाइट के साथ दिया गया स्पोइलर है। होंडा ब्रियो को होंडा के नए डिजाइन लैंग्वेज पर डिज़ाइन किया गया है और होंडा के बहुत ही गतिशील दो-त्रिकोण डिजाइन दर्शन का प्रदर्शन करता है। अच्छी दिखने के अलावा, ये आई10 से लंबाई और चौड़ाई मे ज्यादा है और ऊंचाई में थोड़ी कम है I ब्रियो की पैकेजिंग भी अंदर से बड़ी दिखने के लिए अधिक बुद्धिमानी से की गई है।
अपने हैचबैक प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत, हुंडई आई10 उतनी अच्छी नही दिखती थी। एक बात जो कार के खिलाफ थी वो उसका लुक था। लेकिन अब पुनरीक्षित मॉडलों मे इस बात का ध्यान रखा गया है। कार अपनी स्मार्टनेस के लिए जानी जाती है और बेहतर दिखने वाले एक्सटीरिअर के साथ मिलकर, इस बार एक मजबूत गाड़ी सामने आती है। नई फ्लुइडिक कोंसेप्ट से प्रेरित, डिजाइन वास्तव में कोइ बहुत बड़ा कदम नहीं है। बोल्डर, बड़ी हेडलाइट्स के साथ आई10 अधिक उन्नत दिखती हैI सामने का हिस्सा हेक्सागोनल फॉर्म मे है, जो कार के नए रूप के अनुरूप है, जिसे अन्य हुंडई उत्पादों पर भी देखा जा सकता है।

होंडा ब्रियो बनाम हुंडई आई10

इंटीरिअर
इंटीरिअर्स पूरी तरह से बदल दिए गए हैं और ब्रियो को अमेज, जैज और बीआर-वी से डैशबोर्ड मिला है। प्रतियोगिता की अपेक्षा बूट स्पेस कम है। इसमें स्वचालित जलवायु नियंत्रण नहीं है, और डीजल मिल की भी कमी है। होंडा ब्रियो नयी और  विशाल दिखती है और केबिन के अंदर से विसिबिलिटी बढ़िया है। दो टोन इंटीरिअर अच्छा लगता है, डैशबोर्ड का फिट और फिनिश, कंसोल, प्लास्टिक और कपड़े उच्च गुणवत्ता के हैं।
हुंडई आई10 इसकी कीमत सेगमेंट में सबसे अधिक सुखद केबिन में से एक देती है और इसमें आरामदायक सीटें है साथ ही प्लास्टिक की अच्छी गुणवत्ता है। हालांकि, केबिन की चौड़ाई और स्पेस के मामले में जब हम ब्रियो के साथ इसकी तुलना करते हैं, तो ब्रियो आगे आती है।

इंजन
ब्रियो हैचबैक ने अपने पेट्रोल इंजन को जैज़ से लिया है जो कि एक 1.2 लीटर आई-वीटीईसी पेट्रोल इंजन है। मोटर 88 पीएस अधिकतम पॉवर और 109 एनएम पीक टोर्क़ देती है। यह 5 स्पीड मैनुअल या 5 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। आई10 दो इंजन विकल्पों में उपलब्ध है - 1.1-लीटर आईआरडीई2 (इंटेलिजेंट रेपोंसिव ड्राइव इंजन) जो 69 पीएस अधिकतम पॉवर देती है, और 1.2 लीटर इंजन का बड़ा विकल्प, जो 111 एनएम टोर्क़ के साथ 80 पीएस पॉवर देता है। इसमें आपको सबसे अच्छा प्रदर्शन और इकॉनॉमी मिलती है।

होंडा ब्रियो बनाम हुंडई आई10

माइलेज
ब्रियो 18.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। हुंडई आई10 पेट्रोल के लिये 19.81 किमी प्रति लीटर और एलपीजी के लिए 19.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

मूल्य
होंडा ब्रियो की कीमत सीमा 4.75 लाख से 6.87 लाख रुपये है। हुंडई आई10 की कीमत सीमा 4.38 लाख से 5.2 लाख रुपये है।

होंडा ब्रियो बनाम हुंडई आई10

निर्णय
व्यावहारिक कारकों में ज्यादातर होंडा ब्रियो हुंडई आई10 को पीछे छोड़ देती है, इसलिए यदि आप एक अच्छी कार की तलाश कर रहे हों तो होंडा ब्रियो एक बेहतर विकल्प होगा। हालांकि, दो कारक हैं जिनमें आई10 आगे है, बिक्री के बाद सेवा नेटवर्क और ईंधन खर्च। हुंडई का बिक्री सेवा नेटवर्क बड़ा है और हुंडई कार को मैंटेन करना सस्ता है। इसलिए यदि ये दो कारक आपकी प्राथमिकता सूची में उच्च हैं, तो आप आई10 ले सकते हैं।  होंडा ब्रियो आपके पैसे के लिए बेहतर मूल्य है

हमसे संपर्क करें

अधिक संबंधित समाचार

हमसे संपर्क करें

दूसरी मंजिल, डी -70, सेक्टर - 10 , नोएडा, उत्तर प्रदेश
फ़ोन: 0120-4229716 / 09599365814
ईमेल: info@indusmoto.com