इन्डसमोटोसमीक्षायेंटाटा टिएगो बनाम मारुति सुजुकी वैगनआर
शेयर करे

टाटा टिएगो बनाम मारुति सुजुकी वैगनआर

02 Jun 2017
  • टाटा टिएगो बनाम मारुति सुजुकी वैगनआर
टाटा टिएगो को सब-सेगमेंट में इस तरह रखा गया है कि ये कई छोटी कारों के सामने खड़ी हो सके। इसलिये ये मारुति सेलेरियो, वैगनआर और हुंडई आई10 (पुराना संस्करण) के खिलाफ इस तरह खड़ी है

टाटा टिएगो को सब-सेगमेंट में इस तरह रखा गया है कि ये कई छोटी कारों के सामने खड़ी हो सके। इसलिये ये मारुति सेलेरियो, वैगनआर और हुंडई आई10 (पुराना संस्करण) के खिलाफ इस तरह खड़ी है; शुरुआत के लिए, टिएगो में इस सेगमेंट के 1.2 लीटर की तुलना में सबसे बड़ा पेट्रोल इंजन है, इसलिए स्वाभाविक रूप से यह बहुत ही ताकतवर हैचबैक के रूप मे उभर के आती है। वैगनआर इस सेगमेंट में सबसे ऊंची कार है। टाटा का नवीनतम उत्पाद, स्मार्टफोन-एनेबल्ड टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ हर्मन ऑडिओ सिस्टम जैसी गुड्स के साथ उपकरण के मामले में बहुत आगे है। टिएगो मारुति को माइलेज में मात देती है।

टाटा टिएगो बनाम मारुति सुजुकी वैगनआर

एक्स्टीरिअर
वॅगनआर अच्छी दिखती है और इसकी अपनी एक अपील है, लेकिन टाटा टिएगो, स्पोर्टी फ्रंटल लुक, ऑल ब्लैक इंटीरिअर्स, स्टाइलिश इंस्ट्रूमेंट पैनल, स्टाइलिश डैश के साथ बेहतर दिखती है और वैगनआर की तुलना में ज्यादा अपील करती है। वैगनआर इस लॉट की सबसे ऊंची कार है, लेकिन टिएगो अन्य तीन कारों की तुलना में बड़े आकार की है, जो बेहतर इंटीरियर स्पेस में सहयोग करता है। टाटा का नवीनतम उत्पाद, स्मार्टफोन-एनेबल्ड, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ हरमन ऑडिओ सिस्टम जैसी गुड्स के साथ उपकरण के मामले में भी अग्रसर हैं।
टिएगो में कुछ अतिरिक्त विशेषताएं हैं, मैन्युअल वैगनआर से बेहतर गतिशीलता, अच्छे डायनामिक्स, विशाल अंदरूनी स्पेस, और यह वैगनआर की तुलना में अधिक स्थिर और सुरक्षित वाहन है।
जबकि टाटा टिएगो की विस्तारित चौड़ाई इसकी यूएसपी है - लेकिन ये वैगनआर की तुलना मे प्रीमियम दिखती है, इसकी स्टाइलिंग, प्रीमियम लम्बाई, चौड़े टायर में 14 इंच के एलॉयज, उभरे ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ। ज़िका का विशाल प्रैक्टिकल बूट स्पेस इसमें ऐड ऑन है(जैसा बोल्ट में भी नही है)।
मारुति वैगनआर और टाटा टिएगो दोनों मोनोकोक कंस्ट्रक्शन पर बने हैं। टाटा टिएगो ने विकल्प के रूप में एक्सएम और एक्सटी मॉडल में डुअल एयरबैग की पेशकश की है। यहां तक कि टाटा टिएगो उच्च बॉडी कर्व वजन के साथ आती है और अपडेट के अनुसार 9वी पीढ़ी के एबीएस, ईबीडी और कॉर्नर स्टेबिलिटी नियंत्रण के साथ उन्नत डुअल पाथ ससपेंशन के साथ आती है - टॉप एंड एक्सटी मॉडल में बेहतर हैंडलिंग प्रतिक्रिया के लिए।
वॅगनआर अच्छी दिखती है और इसकी अपनी एक अपील है, लेकिन टाटा टिएगो, स्पोर्टी फ्रंटल लुक, ऑल ब्लैक इंटीरिअर्स, स्टाइलिश इंस्ट्रूमेंट पैनल, स्टाइलिश डैश के साथ बेहतर दिखती है और वैगनआर की तुलना में ज्यादा अपील करती है।

टाटा टिएगो बनाम मारुति सुजुकी वैगनआर

इंटीरिअर
टिएगो के केबिन मे ज्यादा जगह के साथ-साथ बूट भी अधिक है। वॅगनआर के विपरीत जो चार सीटों वाली है, टिएगो एक पांचवें यात्री को भी बैठा सकती है। टिएगो का इंटीरिअर वैगनआर की तुलना में अधिक शानदार लग रहा है, लेकिन वैगनआर का इंटीरियर अधिक टिकाऊ लगता है। टिएगो नवीनतम सुविधाओं की पेशकश करती है, जबकि वैगनआर में डीजल इंजन का अभाव है और साथ ही साथ अन्य कई विशेषताओ की भी कमी है। हालांकि टाटा टिएगो के बेस संस्करण में एयर कंडीशनर और पावर विंडो जैसी कुछ मूलभूत सुविधाओं की कमी है जो वैगनआर में उपस्थित है, पर टिएगो सस्ती भी है। टिएगो का बूट स्पेस 242 लीटर के साथ विशाल है जबकि वैगनआर में 180 लीटर की एक छोटी बूट स्पेस है। टाटा टिएगो में कई विशेषताएं हैं जैसे कि नेविगेशन प्रणाली, ग्लोव बॉक्स कूलिंग, हाइट अड्जस्टबल ड्राइविंग सीट, रियर स्पोइलर, टिंटिड ग्लास और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी आदि। इन सभी सुविधाओं में टाटा टिएगो को इस लड़ाई को आराम से जीत लेती है। एकमात्र ऐसा स्थान जहां टाटा मारुति से हारती है, वो है बिक्री के बाद की सेवा लागत और रखरखाव लागत।

इंजन और माइलेज
टाटा टिएगो बेस संस्करण 1199 सीसी इंजन से लैस है जो 84 बीएचपी पॉवर 6000 आरपीएम पर देती है वो भी शहर में 19.24 किलोमीटर के माइलेज और राजमार्ग पर 23.84 माइलेज के साथ। जबकि वॅगनआर में 998 सीसी इंजन हैं जो 6200 आरपीएम पर 67 बीएचपी का उत्पादन करता है और 17.08 किलोमीटर का माइलेज शहर में और राजमार्गों पर 20.51 किलोमीटर की पेशकश करती है। जब हम वैगनआर के शीर्ष संस्करण की तुलना करते हैं, तो यह एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेट्रोल इंजन के साथ आता है जबकि टाटा टिएगो पेट्रोल का शीर्ष संस्करण मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। हालांकि, पेट्रोल वैगनआर के शीर्ष संस्करण की कीमत पर आप टाटा टिएगो डीजल शीर्ष संस्करण प्राप्त कर सकते हैं। पेट्रोल वैगनआर शीर्ष संस्करण की कीमत है 5.19 लाख ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ, जबकि टिएगो के शीर्ष संस्करण की कीमत 4.7 लाख है मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ।

टाटा टिएगो बनाम मारुति सुजुकी वैगनआर

मूल्य
टाटा टिएगो 3.3 लाख रुपये से शुरू होती है और यह 5.7 लाख रुपये (एक्स शोरूम, नई दिल्ली) तक जाती है। जबकि वैगनआर 4.2 लाख रुपये से शुरू होती है और यह 5.3 लाख रुपये तक जाती है (एक्स शोरूम, नई दिल्ली)।
 

टाटा टिएगो बनाम मारुति सुजुकी वैगनआर

निर्णय
टाटा टिएगो - शक्तिशाली इंजन ज़िपी ड्राइव के साथ आउटपरफॉर्म करती है, सॉलिड बिल्ड फील, विशाल स्पेस, अतिरिक्त आधुनिक सुविधाऐ, बेहतर गती और हैंडलिंग हाई स्पीड ड्राइव पर, प्रीमियम इंटीरियर, और स्टाइलिंग एलिमेंट
मारुति वैगनआर – निगल फ्री ओनरशिप के साथ लंबे समय तक चलने वाली विश्वसनीयता, सिटी ट्रैफिक में लाइट और आसान स्टीयरिंग शिफ्ट, अच्छी बिक्री सेवा और मूल्य मे छूट

हमसे संपर्क करें

अधिक संबंधित समाचार

हमसे संपर्क करें

दूसरी मंजिल, डी -70, सेक्टर - 10 , नोएडा, उत्तर प्रदेश
फ़ोन: 0120-4229716 / 09599365814
ईमेल: info@indusmoto.com